Facebook SDK

                     

Notebook Making Business Ideas

नमस्कार दोस्तों कंप्यूटर विद्या में आपका स्वागत है। आज के इस वीडियो में हम Notebook Making Business Ideas के बारे में बताएंगे। साथ ही इस Business में प्रयोग होने वाले Notebook Making Machine को Live दिखायेंगे। और मशीन के जानकारी के साथ साथ इसमें प्रयोग होने वाले raw material, बिज़नस में लागत और मुनाफा , लाइसेंस, मशीन की वार्रेंटी, मैन्टेनेंस और इससे बनने वाले Notebook, copy, Register के मार्केटिंग के बारे में विस्तार से बताएँगे।
दोस्तों आज के समय में हमारे देश में बेरोजगारी बहुत अधिक बढ़ रही है। अतः दोस्तों हमारा कोशिश यही है की हमारे देश के सभी नौजवान, बेरोजगार, युवक, महिलाये, पुरुष जो की अपना स्वयं का बिज़नस लगाकर रोजगार पा सकते है। और इनके आप जरिये अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

नोटबुक Making Business की डिमांड

दोस्तों, Small Industries से जुड़ा एक Popular Business नोटबुक Manufacturing का है।इस बिज़नस की खास बात यह है की नोटबुक, कॉपी, रजिस्टर, रिकॉर्ड बुक की डिमांड हर जगह बनी रहती है।चाहे स्कूल हो या ऑफिस इसकी डिमांड हर जगह बनी रहती है यहाँ तक की घरों में कई काम के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। नोटबुक यानि नोटपैड की डिमांड दिनोदिन बढती जा रही है। मार्किट में कई छोटे बड़ी कंपनीयां अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करके अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे है ऐसे में आप भी इस बिज़नस को शुरू करके अच्छी खासी कमाई कर सकते है। 

Notebook Making Machine की कीमत

दोस्तों नोटबुक मेकिंग मशीन की विभिन्न वेरिएटी में आती है जिनकी कीमत भिन्न - भिन्न होती है। नोटबुक मेकिंग मशीन तिन मशीन का सेट होता है पहला नोटबुक cutting मशीन दूसरा edge square मशीन और तीसरा निप्पिंग मशीन होती है। प्रायः नोटबुक मेकिंग मशीन की कीमत 2 लाख रूपये से लेकर 12 लाख रूपये तक की आती है। हमारे द्वारा दिखाए गए नोटबुक मशीन की कीमत ढाई लाख रूपये है इसमें तीनो मशीन आएगी और इस पर 5 साल की वार्रेंटी है।और यह all इंडिया सप्लाई होती है।

आप इस मशीन को वीडियो के नीचे डिस्क्रिप्शन पर दिए गए  विक्रेता  के नंबर पर कॉल करके घर पर मंगवा सकते हैं।

नोटबुक बनाने का प्रोसेस

दोस्तों नोटबुक बनाने के प्रोसेस 3 स्टेप होते है जो की 3 अलग अलग मशीन के द्वारा किया जाता है | और जब कस्टमर नोटबुक मेकिंग मशीन खरीदता है तो उनको ये तीनों  मशीन एक साथ दिया है | हमारे द्वारा जो मशीन की प्राइस बताई गयी है वो तीनों मशीन की एक साथ प्राइस है |

दोस्तों, नोटबुक मेकिंग बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको तिन प्रकार के मशीन की जरुरत होगी। इसमें पहली मशीन जिसे notebook cutting मशीन कहा जाता है।यह नोटबुक को requirement के अनुसार अलग अलग साइज़ में काटने का काम करती है। दूसरी मशीन जिसे edge square मशीन कहा जाता है जो की ऑटोमेटिक होता है यह नोटबुक के किनारे को square करने का काम करता है। तीसरी मशीन जिसे निप्पिंग मशीन कहा जाता है इसका उपयोग नोटबुक में स्टेपल अर्थात पिन लगाने के लिए किया जाता है।

इन चारो मशीन की प्रोसेस को पूरा करने के पश्चात स्लीपर पूरी तरह बन जाता है।और यह मार्किट में बिकने के लिए तैयार हो जाता है | यह पूरा प्रोसेस एक से 2 मिनट का होता है जिसमे स्लीपर बनकर तैयार हो जाता है |

नोटबुक मेकिंग बिज़नस का रॉ मटेरियल

दोस्तों notebook making business में आपको 3 प्रकार के raw material की जरुरत पड़ती है। जिसमे पहला रुल्ड पेपर होता है जिसमे पहले से लाइन खिचीं रहती है। इनमे विभिन्न वेरिएटी और quality आती है जिसकी कीमत 40 रूपये से 60 रूपये प्रति kg तक होती है।

दोस्तों, दूसरा रॉ मटेरियल नोटबुक कवर होती है। ये प्रिंटेड रहता है और quantity में आता है ये भी विभिन्न वेरिएटी और quality में आता है जिनकी कीमत 80 पैसे से 1  रूपये 20 पैसे प्रति कवर होती है

दोस्तों, तीसरा रॉ मटेरियल तार होती है जो नोटबुक में स्टेपल करने के लिए उपयोग होती है। आप इन सभी रॉ मटेरियल को वीडियो के नीचे डिस्क्रिप्शन पर दिए गए  विक्रेता  के नंबर पर कॉल करके घर पर मंगवा सकते हैं।

नोटबुक का उत्पादन

दोस्तों यह हमारे द्वारा दिखाए गए मशीन से एक्सपर्ट एक दिन में 7000 से 8000 पिस नोटबुक तैयार किया जा सकता है।साथ ही दोस्तों नोटबुक का प्रोडक्शन मशीन और उसको ऑपरेट करने वाले कारीगर पर निर्भर करता है | इस बिज़नस में अधिक उत्पादन के लिए आपको तिन व्यक्तियों की जरुरत होगी

नोटबुक को कहा बेचें

नोटबुक को बेचने के लिए आप अपने नजदीकी मार्किट में होल सेलर और छोटे बड़े सभी बुक स्टोर एवम् स्टेशनरी शॉप से संपर्क कर सकते है।या आप कुछ एजेंट रखकर विभिन्न स्कूल एवम् ऑफिस में कॉन्ट्रैक्ट लेकर भी नोटबुक की बिक्री करा सकते है |
इसके अलावा अगर आपका बजट बड़ा है तो अपने ब्रांड के नोटबुक की advertisement के लिए रेडियो, अख़बार, टीवी, होडिंग एवम् पोस्टर इत्यादि में कर सकते है। जिससे थोड़ी ही दिनों में नोटबुक बिकने लगेगा।

स्लिपर मेकिंग बिज़नस की लागत

दोस्तों हमारे द्वारा दिखाए गए नोटबुक मशीन की कीमत ढाई लाख रूपये है इसमें तीनो मशीन आएगी और इस पर 5 साल की वार्रेंटी है। इसके अलावा आपको जगह और तिन वर्कर की जरुरत होगी । रॉ मटेरियल खरीदने की जरुरत होगी। आप शुरुवात में अकेले भी इस बिज़नस को शुरू कर सकते है । इस तरह इस बिज़नस में आपको लगभग 4  लाख से 6 लाख तक के इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते है।

नोटबुक मेकिंग बिज़नस में कमाई

दोस्तों, हमारे द्वारा दिखाए गए नोटबुक मशीन से आप विभिन्न साइज़ के जैसे आप 100 पेज 200 पेज 500 पेज तक के नोटबुक, रजिस्टर एवम् डायरी बना सकते है। 200 पेज के नोटबुक को बनाने की पूरी लागत 16 रूपये से 18 रूपये तक का खर्च आता है।जिसे आप 20 रूपये से 30 रूपये तक असानी से बेच सकते है इस तरह एक नोटबुक से आप 3 रूपये से लेकर 5 रूपये तक असानी से कमा सकते है।

दोस्तों आपका मुनाफा आपके मशीन, कार्य और एरिया पर निर्भर करता है।दोस्तों ओवरआल कमाई की बात करें तो पहले से नोटबुक बिज़नस कर रहे व्यापारियों के अनुसार सारा खर्च निकालकर इस बिज़नस में 50 हजार रूपये से लेकर 3 लाख तक की कमाई की जा सकती है।

नोटबुक मेकिंग मशीन के लिए इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन

दोस्तों इस मशीन पर 3 किलो वाट लोड रहता है cutting मशीन में 3 HP, Square मशीन 2 HP और निप्पिंग मशीन आधे HP का लोड रहता हैयह मशीन सिंगल फेस इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन पर चल जाता है।इसे आप अपने घर के घरेलु इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन पर इस मशीन को चला सकते हैं। और यदि आप चाहें तो सिंगल फेस में इसके लिए कमर्शियल कनेक्शन लेकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

नोटबुक मेकिंग बिज़नस की लाइसेंस 

दोस्तों, यदि आप इस बिज़नस को छोटे पैमाने में शुरू करना चाहते है तो आपको सबसे पहले उद्योग आधार या भारत सरकार के MEME के अंतर्गत व्यापार को रजिस्टर कराना होगा।बिज़नस को सुचारू रूप से चलाने के लिए आपको ट्रेड लाइसेंस, फर्म का करंट अकाउंट, पैन कार्ड इत्यादि की आवश्यकता होगी।

नोटबुक मेकिंग मशीन की वार्रेंटी एवं मेंटेनेंस

दोस्तों वीडियो में दिखाए गए मशीन को खरीदने पर आपको 5 साल की वारंटी मिलती है।   दोस्तों यह मशीन सेमी ऑटोमेटिक और फुल्ली आटोमेटिक है अतः इस पर मेंटेनेंस का ज्यादा कार्य नहीं करना पड़ता केवल आपको समय-समय पर इसका ओइलिंग और ग्रीसिंग करना होगा।

नोटबुक मेकिंग बिज़नस में रिस्क   

दोस्तों, हमारी एक बात और ध्यान से सुने, जिस प्रोडक्ट की आपको अच्छे से जानकारी हो और आपके एरिया में उसकी बहुत अधिक डिमांड हो वही बिज़नस शुरू करें।  पहले आप अपनी मार्केट बनाओ. नफे / नुकसान का अनुमान लगाओ. उसके बाद ही मशीन ख़रीदो. अगर बिना सोचे सॅम्झ किसी भी बिज़नस में हाथ डालोगे तो बिज़नस से नुकसान भी हो सकता है. वैसे तो नोटबुक का मार्किट बारहों महिना चलने वाला बिज़नस है पर आप अपने एरिया में सर्वे करके ही बिज़नस शुरू करे और इनसे अच्छी खासी कमाई कर सके।

अगर आपके एरिया में नोटबुक का मार्किट ठीक नहीं है तो हमारे द्वारा बताये गए अन्य बिज़नस आईडिया को एक बार जरुर देखे। और अधिक जानकारी के लिए नोटबुक मेकिंग बिज़नस के दुसरे पार्ट को जरुर देखे जिसमे हमने मशीन विक्रेता से बात की है और इस बिज़नस से जुड़े विभिन्न जानकारी प्राप्त किया है।अधिक जानकारी के लिए इस विडियो को जरुर देखें  


                     

Post a Comment

please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने