Facebook SDK


Linux Installation Requirements in Hindi

किसी भी Computer में Linux Operating System को Install करने के लिए निम्नलिखित दो प्रकार के Requirement की जरुरत होती है।

      1. Hardware Requirement
      2. Software Requirement

Hardware Requirement: -

जिस भी कंप्यूटर में लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टाल करना है उस कंप्यूटर में कम से कम Mimimum निम्नलिखित हार्डवेयर Requirement होनी चाहिए:-

  1. Processor :- दोस्तों प्रोसेसर या CPU किसी भी Company का हो चाहे Intel या AMD का हो उसकी प्रोसेसिंग Speed कम से कम 400 MHz या उससे अधिक होनी चाहिए।

  2. RAM:- लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम को इनस्टॉल करने के लिए 64 MB RAM की जरुरत होती है।अर्थात 64 MB RAM वाले कंप्यूटर में Linux Operating system को इनस्टॉल किया जा सकता है लेकिन कंपनी 128 MB RAM को Recommended करती है।

  3. Hard Disk :- दोस्तों लिनक्स को इंस्टाल करने के लिए हार्ड डिस्क में कम से कम 2 GB Space फ्री होनी चाहिए।चाहे हार्ड डिस्क कोई भी साइज़ की हो।

  4.  Monitor :- लिनक्स को इनस्टॉल करने के लिए मॉनिटर और VGA विडियो एडाप्टर की जरुरत होती है।

  5. CDROM & DVD Writter:- लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के Bootable Setup को इनस्टॉल करने के लिए कंप्यूटर में CDROM, DVD Writter या USB Pendrive की जरुरत होती है।

  6. Keyboard & Mouse :- लिनक्स को इनस्टॉल करने के लिए कंप्यूटर में Keyboard & Mouse की जरुरत पड़ती है।



Software Requirement: -

जिस भी कंप्यूटर में लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टाल करना है उसके लिए निम्नलिखित Software की Requirement होनी चाहिए:-

  1. Linux Bootable Setup:- लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के जिस भी Version को इनस्टॉल करना चाहते है उसकी Bootable Setup होनी चाहिए।

  2. Driver Setup :- वैसे तो लिनक्स को इनस्टॉल करने पर बहुत सारे कंप्यूटर में Driver ऑटोमेटिक इनस्टॉल हो जाता है पर कुछ सिस्टम में हमको manually इनस्टॉल  करना पड़ सकता है।

  3. Supported Application :- लिनक्स को इनस्टॉल करने के बाद यूजर के आवश्यकता के अनुसार Application को जरुरत होती है।

Post a Comment

please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने