Facebook SDK

लिनक्स के विभिन्न  ext , ext2, ext3, ext4 फाइल सिस्टम 


File system कंप्यूटर के हार्ड डिस्क के पार्टीशन का एक structure होता है जब कंप्यूटर में हार्डडिस्क को डाटा मैनेज करने के लिए विभिन्न part में devide किया जाता है तो उसे partition कहा जाता है और जब हम पार्टीशन create तो उस समय उस partition को फाइल सिस्टम प्रोवाइड किया जाता है।

दुसरे शब्दों में “एक फाइल सिस्टम स्टोरेज डिवाइस पर files एवम् content  को store, manage और access करने का एक तरीका है।”

Example :- लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के फाइल सिस्टम ext, ext2, ext3, ext4 और Windows Operating सिस्टम के फाइल सिस्टम  FAT, NTFS एवम् MAC operating system के HFS file system इत्यादि। 

Linux File System in Hindi

दोस्तों हर partition में file system देना अनिवार्य होता है और फाइल सिस्टम उस partition के डाटा स्ट्रक्चर को define करता है साथ ही उस partition में store किये जाने वाले डाटा के लिए rule, feature, और services को भी define करता है।अर्थात जिस partition में जैसे फाइल सिस्टम होगा उसमे रखे जाने वाले डाटा को उतना की सर्विस और feature मिलेगा।

दोस्तों हार्ड डिस्क के प्रत्येक Partition को file system प्रदान करना अनिवार्य होता है और एक Partition में केवल एक ही file system हो सकता है।हार्डडिस्क को फाइल सिस्टम Provide किये बिना उसे format या उसके पार्टीशन create नहीं किये जा सकते है।

Post a Comment

please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने